"उत्तराखंड की प्रतिभायें"- पुस्तक चर्चा

-कमल कर्नाटक

Read in English : “Uttarakhand ki Pratibhayen” : Book Review

 pratibha-front-cover वैसे तो प्रतिभायें किसी परिचय का मोहताज नहीं होती लेकिन प्रतिभाओं के बारे में जानकर उनसे प्रेरणा ली जा सकती है। भारत देश के उत्तरी क्षेत्र में बसा उत्तराखंड अनेक प्रतिभाओं का साक्षी रहा है।उन्ही प्रतिभाओं के जीवन परिचय को संकलित कर आने वाली पीढ़ी के सामने रखने का पुनीत कार्य किया है श्री चंदन डांगी ने अपनी पुस्तक “उत्तराखंड की प्रतिभायें” के माध्यम से। इस पुस्तक का उद्देश्य इसकी टैग लाइन “युवाओं के लिये प्रेरणा और परामर्श की एक कोशिश” से स्पष्ट होता है।

‘पहाड़’ द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में उत्तराखंड से संबंधित 400 से अधिक प्रतिभाओं का जीवन-वृत शामिल है। यह प्रतिभाकोश श्री चंदन डांगी की 28 माह की मेहनत,लगन और कुछ कर गुजरने के भावना का परिणाम है। अनेक क्षेत्रों की उत्कृष्ट प्रतिभाओं को एक जगह संकलित रूप में रखकर डांगी जी ने आने वाली पीढ़ी के लिये एक सन्दर्भ ग्रंथ रख छोड़ा है। इस संकलन में एक ओर जहां पर्यावरण से जुड़े जगत सिंह ‘जंगली’ और चंडी प्रसाद भट जैसे नाम हैं वहीं फिल्म जगत से जुड़े टॉम आल्टर्स , हेमंत पांडे और हिमानी शिवपुरी भी हैं। साहित्यकार मनोहर श्याम जोशी हों, शेखर जोशी हों या हिमांशु जोशी सबका जीवन परिचय इस किताब में है।

जीवन की विकट परिस्थितियों से घबराकर बहुत से लोग हार मान लेते हैं।यह किताब उन सभी के लिये एक प्रेरणा स्रोत है। इसमें संकलित अधिकतर प्रतिभायें ऐसी हैं जिन्होने अपने जीवन की शुरुआत एक साधनविहीन छोटे सी जगह से की। उन के पास ना तो आधुनिक सुविधायें उपलब्ध थीं ना ही परिस्थितियां ही साथ थीं। लेकिन उन्होने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत,लगन और कठिन परिश्रम से एक मुकाम हासिल किया। हर प्रतिभा के जीवन परिचय के साथ एक विभाग है “युवाओं के नाम संदेश” यह संदेश हम सभी को प्रेरणा देने वाला है। जैसे बाल-साहित्यकार सुश्री दीपा अग्रवाल कहती हैं “देखिए और अपने आपको किसी से कम मत समझिए।“.श्री लाल सिंह अधिकारी कहते हैं “स्वप्न देखें, सितारों से भी ऊपर पहुँचने की योग्यता रखते हैं आप। नव निर्मित राज्य का उज्ज्वल भविष्य आपके हाथों में है, इसकी प्रगति में सहायक हों।“ प्रकाश कंडवाल कहते हैं “इस दुनिया में मनुष्य के लिए सब कुछ कर पाना संभव है। अपने अंदर की अनन्त प्रतिमा को दृढ़ संकल्प, अच्छे सोच व योग के अभ्यासpratibha-back-cover से विकसित कर आनन्दित जीवन जियें और दूसरों के लिए सहायक बनें।“ रवि चोपड़ा का कहना है "प्रकृति के नियमों के आधार पर जिओगे तो कभी नहीं पछताओगे और उल्लंघन करोगे तो पछताओगे।" ऐसे कई संदेश इस संकलन में उपलब्ध हैं।

कुल मिला कर इस पुस्तक में संकलित प्रतिभाओं के जीवन परिचय से हम सभी कुछ ना कुछ प्रेरणा ले सकते हैं।

पुस्तक की जानकारी :

पुस्तक का नाम :उत्तराखंड की प्रतिभायें “युवाओं के लिये प्रेरणा और परामर्श की एक कोशिश”

लेखक :श्री चंदन डांगी

प्रकाशक : पहाड़ , परिक्रमा , तल्ला डांडा , नैनीताल-263002

आई.एस.बी.एन. :81-86246-22-3

पृष्ठ :350

मूल्य : भारत में 200 रुपये मात्र विदेशों में 10 डॉलर

संस्करण : प्रथम – 2003

संपर्क :

05942-239162

parikramavaasi@hotmail.com

books@merapahad.com

Related posts

3 Thoughts to “"उत्तराखंड की प्रतिभायें"- पुस्तक चर्चा”

  1. vinod chandra uniyal

    this is very good website

    thank you for the information

  2. dilber singh rawat

    dear sir
    thanks make for very nice website. thanks for information shri chandan dangi ji
    hi alwayes in my hart.

  3. amolmore

    dear sir,
    मै विद्यासागर नौटियाल जी के साहित्य पर रिसर्च कर रहा हूँ. कृपया मुझे उत्तराखंड की प्रतिभाये किताब लेनी है. कृपया मुझे जानकारी दीजिये.
    धन्यवाद.
    amol more
    amolmore.amolsmore@gmail.com

Leave a Comment