गिरीश पाठक

गिरीश पाठक (Girish Pathak)

(माताः स्व. जे.डी. पाठक, पिताः श्री बी.एन. पाठक)

जन्मतिथि : 16 मार्च 1958

जन्म स्थान : नैनीताल

पैतृक गाँव : पठक्यूड़ा जिला : बागेश्वर

वैवाहिक स्थिति : विवाहित बच्चे : 2 पुत्र

शिक्षा : पीएच.डी. (इलैक्ट्रिकल एण्ड कम्प्यूटर)

हाईस्कूल, इण्टर- राजकीय इण्टर कालेज, नारायणनगर, पिथौरागढ़

पीएच.डी. (इलैक्ट्रिकल एण्ड कम्प्यूटर) अमेरिका से

जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ः मैं अपनी सफलता का श्रेय अपनी शिक्षा-दीक्षा व अपने माता-पिता द्वारा दिया गया निरन्तर समर्थन, प्रेरणा व प्रोत्साहन को देता हूँ। एक सफल व सम्मानित जीवन यापन के लिए शिक्षा ही सबसे महत्वपूर्ण है. मेरे माता-पिता, शिक्षकगण व समाज ने मुझे इसी बात के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रमुख उपलब्धियाँ : नैक्स्ट जनरेशन नेटवर्क के रूप में मैंने जो तकनीक विकसित की उसमें आर्थिक, व्यावसायिक तथा तकनीकी माडलों को बदलने की क्षमता है। मुझे इस बात का भी गौरव है कि वैंकूवर (कनाडा) के 2010 के शीतकालीन ओलम्पिक्स के तकनीकी हिस्से का नेतृत्व करने का सौभाग्य मिला है। फिलहाल मैं टी.ई.एल.यू.एस.(कनाडा की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी) का उपाध्यक्ष तथा चीफ टैक्नोलॉजी आफीसर हूँ।

युवाओं के नाम संदेशः सफलता पाना न सरल है और न ही कोई मंजिल है बल्कि यह आपके जीवन की यात्रा का हिस्सा है, जो विभिन्न दौरों- शिक्षा, सफलता, असफलता और सीखने की प्रक्रिया से जुड़ी है। मेरा अनुभव है कि 1. शिक्षा और ज्ञानवर्धन जीवन भर चलने चाहिए। 2. अध्यवसाय में कभी कमी न आये। 3. अपने समाज तथा परिवार को अपना योगदान देने का विचार निरन्तर अपने मन में रखें। इससे जीवन की यात्रा रोचक तथा आनन्दपूर्ण हो जाती है।

विशेषज्ञता : इन्फॉर्मेशन टैक्नोलॉजी, इंटरनेट प्रबन्धन।

नोट : यह जानकारी श्री चंदन डांगी जी द्वारा लिखित पुस्तक उत्तराखंड की प्रतिभायें (प्रथम संस्करण-2003) से ली गयी है।

Leave a Comment